Unit 1: Ancient Indian Chemical Techniques और Atomic Structure
पढ़ाई के लिए संभावित प्रश्न
1. परमाणु संरचना (Atomic Structure)
1. बोर के सिद्धांत और इसकी सीमाएं समझाएं।
2. हाइड्रोजन परमाणु के परमाणु स्पेक्ट्रम की व्याख्या करें।
3. वेव मैकेनिक्स का संक्षेप में परिचय दें और डी ब्रॉग्ली समीकरण लिखें।
4. हाइजेनबर्ग का अनिश्चितता सिद्धांत क्या है और इसका महत्व क्या है?
5. श्रॉडिंगर की वेव समीकरण की व्याख्या करें।
6. ψ और ψ² के महत्व को समझाएं।
7. क्वांटम संख्याओं का क्या महत्व है?
8. ऑर्थोगोनल और नॉर्मलाइज़्ड वेव फंक्शंस में अंतर बताएं।
9. एस, पी, डी और एफ कक्षाओं (orbitals) के आकार और उनकी विशेषताओं का वर्णन करें।
10. पॉली का अपवर्जन सिद्धांत (Pauli's Exclusion Principle) क्या है?
11. हंड के अधिकतम गुणन (Hund's Rule of Maximum Multiplicity) का नियम समझाएं।
12. ऑबाउ सिद्धांत (Aufbau Principle) और इसकी सीमाएं क्या हैं?
13. परमाणु क्रमांक के साथ ऑर्बिटल ऊर्जा का परिवर्तन समझाएं।
2. तत्वों की आवर्तिता (Periodicity of Elements)
1. आवर्त सारणी के s, p, d और f ब्लॉक तत्वों को परिभाषित करें।
2. प्रभावी नाभिकीय आवेश (Effective Nuclear Charge) क्या है? इसे प्रभावित करने वाले कारक समझाएं।
3. शील्डिंग प्रभाव और स्लेटर नियमों (Slater's Rules) की व्याख्या करें।
4. परमाणु, आयनिक और क्रिस्टल रेडियस में अंतर स्पष्ट करें।
5. कोवेलेंट रेडियस क्या है? इसे ऑक्टाहेड्रल और टेट्राहेड्रल के संदर्भ में समझाएं।
6. आयनीकरण एंथैल्पी (Ionization Enthalpy) और इसके उपयोग को समझाएं।
7. इलेक्ट्रॉन प्राप्ति एंथैल्पी (Electron Gain Enthalpy) और इसके रुझानों की व्याख्या करें।
8. विभिन्न विद्युतऋणात्मकता माप (Pauling, Mullikan, Allred-Rachow) को समझाएं।
9. विद्युतऋणात्मकता और बंध ऑर्डर में संबंध को स्पष्ट करें।
10. सैंडर्सन इलेक्ट्रॉन डेंसिटी अनुपात क्या है?
3. रासायनिक बंधन (Chemical Bonding)
(i) आयनिक बंध (Ionic Bond):
1. आयनिक बंध के सामान्य गुण क्या हैं?
2. आयनों के प्रकार और रेडियस अनुपात नियम (Radius Ratio Rule) समझाएं।
3. क्रिस्टलों में आयनों की पैकिंग के प्रकार बताएं।
4. बॉर्न-लांडे समीकरण (Born-Landé Equation) और लेटिस ऊर्जा की व्याख्या करें।
5. बॉर्न-हैबर चक्र (Born-Haber Cycle) का महत्व और उपयोग समझाएं।
6. सॉल्वेशन ऊर्जा क्या है?
(ii) कोवेलेंट बंध (Covalent Bond):
1. लुईस संरचना और VSEPR सिद्धांत का उपयोग करके सरल अणुओं के आकार बताएं।
2. सिग्मा और पाई बंधों की तुलना करें।
3. हाइब्रिडाइजेशन क्या है? s, p और d ऑर्बिटल्स का उपयोग करके समझाएं।
4. बेंट नियम (Bent's Rule) और अनुनाद ऊर्जा (Resonance Energy) की व्याख्या करें।
5. सरल होमोन्यूक्लियर और हेटेरोन्यूक्लियर अणुओं के MO डायग्राम बनाएं।
6. आयनिक यौगिकों में कोवेलेंट चरित्र और फजान के नियमों (Fajan's Rules) को समझाएं।
7. बंध मोमेंट और डाइपोल मोमेंट क्या हैं?
(iii) धात्विक बंधन (Metallic Bond):
1. मुक्त इलेक्ट्रॉन मॉडल (Free Electron Model) की व्याख्या करें।
2. अर्धचालक और इंसुलेटर में अंतर बताएं।
(iv) कमजोर रासायनिक बल (Weak Chemical Forces):
1. वैन डर वाल्स बल और उनके प्रकारों की व्याख्या करें।
2. हाइड्रोजन बंध (Hydrogen Bond) और उसके प्रभाव को समझाएं।
3. लेनार्ड-जोंस 6-12 समीकरण क्या है?
4. हाइड्रोजन बंधन का मेल्टिंग और बॉइलिंग पॉइंट पर प्रभाव बताएं।
आवश्यक जानकारी के लिए
1. प्रत्येक सिद्धांत के व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर चर्चा करें।
2. अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए संबंधित आरेख और समीकरण शामिल करें।
3. सरल और जटिल अणुओं का तुलनात्मक अध्ययन करें।
बहुविकल्पिय प्रश्न तथा उत्तर
परमाणु संरचना (Atomic Structure) से संबंधित 50 बहुविकल्पीय प्रश्न और उनके उत्तर निम्नलिखित हैं:
1. बोर के सिद्धांत और सीमाएं
1. बोर मॉडल किसके लिए उपयुक्त है?
(a) बहु-इलेक्ट्रॉनिक परमाणु
(b) एकल-इलेक्ट्रॉनिक परमाणु
(c) अर्धचालक
(d) धातु
उत्तर: (b) एकल-इलेक्ट्रॉनिक परमाणु
2. हाइड्रोजन का स्पेक्ट्रम कौन-सा श्रृंखला नहीं दर्शाता है?
(a) बाल्मर
(b) लाईमैन
(c) ब्रैकेट
(d) फेज़ेंहॉफर
उत्तर: (d) फेज़ेंहॉफर
3. बोर मॉडल में इलेक्ट्रॉन की ऊर्जा कैसी होती है?
(a) निरंतर
(b) विविक्त
(c) अनिश्चित
(d) शून्य
उत्तर: (b) विविक्त
4. बोर के सिद्धांत की मुख्य सीमा क्या है?
(a) ऊर्जा स्तर की गणना
(b) बहु-इलेक्ट्रॉनिक परमाणु पर असफलता
(c) हाइड्रोजन स्पेक्ट्रम का वर्णन
(d) कक्षा की व्याख्या
उत्तर: (b) बहु-इलेक्ट्रॉनिक परमाणु पर असफलता
5. हाइड्रोजन के लिए लाईमैन श्रृंखला किसमें आती है?
(a) पराबैंगनी क्षेत्र
(b) दृश्य क्षेत्र
(c) अवरक्त क्षेत्र
(d) माइक्रोवेव क्षेत्र
उत्तर: (a) पराबैंगनी क्षेत्र
2. वेव मैकेनिक्स और अनिश्चितता सिद्धांत
6. डी ब्रॉग्ली समीकरण क्या दर्शाता है?
(a) ऊर्जा और वेग का संबंध
(b) तरंग दैर्ध्य और द्रव्यमान का संबंध
(c) आवेश और द्रव्यमान का संबंध
(d) गति और त्वरण का संबंध
उत्तर: (b) तरंग दैर्ध्य और द्रव्यमान का संबंध
7. हाइजेनबर्ग का अनिश्चितता सिद्धांत क्या बताता है?
(a) कक्षा में इलेक्ट्रॉन का पथ
(b) एक साथ स्थिति और वेग नहीं मापा जा सकता
(c) तरंग दैर्ध्य का मापन
(d) ऊर्जा स्तरों की गणना
उत्तर: (b) एक साथ स्थिति और वेग नहीं मापा जा सकता
8. डी ब्रॉग्ली तरंग दैर्ध्य का सूत्र क्या है?
(a) λ = h/p
(b) λ = p/h
(c) λ = mv
(d) λ = hv
उत्तर: (a) λ = h/p
9. हाइजेनबर्ग सिद्धांत के अनुसार किसका सटीक मापन असंभव है?
(a) स्थिति और आवेश
(b) स्थिति और वेग
(c) वेग और ऊर्जा
(d) ऊर्जा और आवेश
उत्तर: (b) स्थिति और वेग
10. अनिश्चितता सिद्धांत का समीकरण है:
(a) Δx × Δp ≥ h
(b) Δx × Δp ≥ h/4π
(c) Δx × Δp = h/2π
(d) Δx × Δp ≤ h/4π
उत्तर: (b) Δx × Δp ≥ h/4π
3. श्रॉडिंगर वेव समीकरण
11. ψ² का क्या महत्व है?
(a) इलेक्ट्रॉन का द्रव्यमान
(b) इलेक्ट्रॉन के मिलने की संभावना
(c) ऊर्जा का मापन
(d) परमाणु संख्या
उत्तर: (b) इलेक्ट्रॉन के मिलने की संभावना
12. श्रॉडिंगर वेव समीकरण किस प्रकार का है?
(a) गणितीय समीकरण
(b) रेखीय समीकरण
(c) तरंग समीकरण
(d) यांत्रिक समीकरण
उत्तर: (c) तरंग समीकरण
13. श्रॉडिंगर समीकरण में कुल ऊर्जा का योगदान होता है:
(a) गतिज ऊर्जा
(b) स्थितिज ऊर्जा
(c) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) दोनों
14. वेव फंक्शन के कौन-कौन से गुण महत्वपूर्ण हैं?
(a) नॉर्मलाइज़ेशन और ऑर्थोगोनलिटी
(b) केवल नॉर्मलाइज़ेशन
(c) केवल ऑर्थोगोनलिटी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) नॉर्मलाइज़ेशन और ऑर्थोगोनलिटी
15. इलेक्ट्रॉन कक्षा का आकार किससे निर्धारित होता है?
(a) प्रमुख क्वांटम संख्या
(b) कोणीय क्वांटम संख्या
(c) चुम्बकीय क्वांटम संख्या
(d) स्पिन क्वांटम संख्या
उत्तर: (b) कोणीय क्वांटम संख्या
16. क्वांटम संख्याएँ और कक्षाएँ (Orbitals)
16. कोणीय क्वांटम संख्या (l) किसे दर्शाती है?
(a) कक्षा का आकार
(b) कक्षा की ऊर्जा
(c) कक्षा की गति
(d) कक्षा की दिशा
उत्तर: (a) कक्षा का आकार
17. प्रमुख क्वांटम संख्या (n) क्या निर्धारित करती है?
(a) कक्षा का आकार और ऊर्जा स्तर
(b) कक्षा की दिशा
(c) इलेक्ट्रॉन की गति
(d) बंध के प्रकार
उत्तर: (a) कक्षा का आकार और ऊर्जा स्तर
18. चुम्बकीय क्वांटम संख्या (m) किसका वर्णन करती है?
(a) कक्षा की ऊर्जा
(b) कक्षा की दिशा
(c) कक्षा का आकार
(d) इलेक्ट्रॉन का स्पिन
उत्तर: (b) कक्षा की दिशा
19. स्पिन क्वांटम संख्या (s) के मान क्या हो सकते हैं?
(a) 0 और 1
(b) +1 और -1
(c) +1/2 और -1/2
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) +1/2 और -1/2
20. s, p, d, और f ऑर्बिटल्स के लिए अधिकतम इलेक्ट्रॉनों की संख्या क्या है?
(a) 2, 6, 10, 14
(b) 2, 4, 6, 8
(c) 2, 8, 18, 32
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) 2, 6, 10, 14
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17. कक्षाओं के आकार और वितरण
21. s ऑर्बिटल का आकार क्या होता है?
(a) बेलनाकार
(b) गोलाकार
(c) डंबल
(d) अर्धगोल
उत्तर: (b) गोलाकार
22. p ऑर्बिटल का आकार किस प्रकार होता है?
(a) गोलाकार
(b) डंबल
(c) अर्धचंद्र
(d) तिरछा
उत्तर: (b) डंबल
23. d ऑर्बिटल्स में कितने उपवर्ग होते हैं?
(a) 3
(b) 5
(c) 7
(d) 9
उत्तर: (b) 5
24. f ऑर्बिटल में अधिकतम कितने इलेक्ट्रॉन हो सकते हैं?
(a) 10
(b) 12
(c) 14
(d) 16
उत्तर: (c) 14
25. कोणीय और रेडियल वितरण वक्र किसका अध्ययन करने के लिए उपयोगी हैं?
(a) इलेक्ट्रॉन का वेग
(b) कक्षाओं में इलेक्ट्रॉन की संभावना
(c) इलेक्ट्रॉन की स्थिति
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) कक्षाओं में इलेक्ट्रॉन की संभावना
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18. पाउली का अपवर्जन सिद्धांत और हंड का नियम
26. पाउली का अपवर्जन सिद्धांत क्या कहता है?
(a) एक कक्षा में एक से अधिक इलेक्ट्रॉन नहीं हो सकते
(b) कोई दो इलेक्ट्रॉन एक ही क्वांटम स्थिति में नहीं हो सकते
(c) इलेक्ट्रॉन विपरीत दिशा में घूमते हैं
(d) एक कक्षा में अधिकतम दो इलेक्ट्रॉन हो सकते हैं
उत्तर: (b) कोई दो इलेक्ट्रॉन एक ही क्वांटम स्थिति में नहीं हो सकते
27. हंड के अधिकतम गुणन के नियम के अनुसार:
(a) कक्षा पहले पूरी तरह से भरती है
(b) कक्षाएँ समान रूप से इलेक्ट्रॉनों से भरती हैं
(c) इलेक्ट्रॉन विपरीत स्पिन के साथ आते हैं
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) कक्षाएँ समान रूप से इलेक्ट्रॉनों से भरती हैं
28. Aufbau Principle के अनुसार कक्षाओं को किस क्रम में भरा जाता है?
(a) n+l मान के अनुसार
(b) l मान के अनुसार
(c) n-l मान के अनुसार
(d) यादृच्छिक रूप से
उत्तर: (a) n+l मान के अनुसार
29. n+l नियम में प्राथमिकता किसे दी जाती है?
(a) कम ऊर्जा वाली कक्षाओं को
(b) उच्च ऊर्जा वाली कक्षाओं को
(c) समान ऊर्जा वाली कक्षाओं को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) कम ऊर्जा वाली कक्षाओं को
30. यदि दो कक्षाओं का n+l मान समान हो, तो किसे पहले भरा जाएगा?
(a) उच्च n मान वाली कक्षा
(b) निम्न n मान वाली कक्षा
(c) उच्च l मान वाली कक्षा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) निम्न n मान वाली कक्षा
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19. परमाणु की आवर्तिता
31. शील्डिंग प्रभाव किसे प्रभावित करता है?
(a) परमाणु आकार
(b) इलेक्ट्रॉन की ऊर्जा
(c) प्रभावी नाभिकीय आवेश
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (c) प्रभावी नाभिकीय आवेश
32. स्लेटर के नियम किसके लिए उपयोगी हैं?
(a) प्रभावी नाभिकीय आवेश की गणना
(b) आयनिक बंध की गणना
(c) वैन डर वाल्स बल की गणना
(d) आयनीकरण ऊर्जा की गणना
उत्तर: (a) प्रभावी नाभिकीय आवेश की गणना
33. आयनिक रेडियस को कैसे परिभाषित किया जाता है?
(a) परमाणु के केंद्र से बाहरी इलेक्ट्रॉन तक की दूरी
(b) परमाणु के केंद्र से आयन के बाहरी आवरण तक की दूरी
(c) परमाणु के केंद्र से इलेक्ट्रॉन घनत्व तक की दूरी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) परमाणु के केंद्र से आयन के बाहरी आवरण तक की दूरी
34. आयनीकरण ऊर्जा में वृद्धि किसके साथ होती है?
(a) परमाणु आकार की वृद्धि
(b) परमाणु आकार में कमी
(c) परमाणु भार की वृद्धि
(d) परमाणु भार में कमी
उत्तर: (b) परमाणु आकार में कमी
35. इलेक्ट्रॉन प्राप्ति एंथैल्पी सबसे अधिक होती है:
(a) क्षारीय धातुओं में
(b) हैलोजन में
(c) निष्क्रिय गैसों में
(d) ट्रांज़िशन धातुओं में
उत्तर: (b) हैलोजन में
रासायनिक बंधन (Chemical Bonding)
(i) आयनिक बंध (Ionic Bond)
36. रेडियस अनुपात नियम (Radius Ratio Rule) का उपयोग किसके लिए किया जाता है?
(a) आयनिक बंध की शक्ति मापने के लिए
(b) क्रिस्टल संरचना निर्धारित करने के लिए
(c) कोवेलेंट बंध की स्थिरता के लिए
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) क्रिस्टल संरचना निर्धारित करने के लिए
37. बॉर्न-लांडे समीकरण का उपयोग किसके लिए किया जाता है?
(a) सॉल्वेशन ऊर्जा की गणना के लिए
(b) लेटिस ऊर्जा की गणना के लिए
(c) आयनीकरण ऊर्जा की गणना के लिए
(d) हाइड्रोजन बंध की गणना के लिए
उत्तर: (b) लेटिस ऊर्जा की गणना के लिए
38. बॉर्न-हैबर चक्र का उपयोग किसमें होता है?
(a) आयनिक यौगिकों की स्थिरता मापने में
(b) कोवेलेंट बंध की स्थिरता मापने में
(c) धातु-धातु बंध की गणना में
(d) रासायनिक प्रतिक्रियाओं में ऊर्जा परिवर्तन का अध्ययन
उत्तर: (a) आयनिक यौगिकों की स्थिरता मापने में
39. क्रिस्टल संरचना में "मेडलंग स्थिरांक (Madelung Constant)" किससे संबंधित है?
(a) आयनिक पैकिंग
(b) लेटिस ऊर्जा
(c) कोवेलेंट बंध
(d) हाइड्रोजन बंध
उत्तर: (b) लेटिस ऊर्जा
40. Fajan नियम किसके लिए उपयोगी हैं?
(a) आयनिक बंध की कोवेलेंट प्रकृति मापने के लिए
(b) धात्विक बंध की व्याख्या के लिए
(c) हाइड्रोजन बंध की व्याख्या के लिए
(d) वैन डर वाल्स बल की व्याख्या के लिए
उत्तर: (a) आयनिक बंध की कोवेलेंट प्रकृति मापने के लिए
(ii) कोवेलेंट बंध (Covalent Bond)
41. VSEPR सिद्धांत किसके लिए उपयोग किया जाता है?
(a) बंधन कोण और अणु का आकार समझने के लिए
(b) इलेक्ट्रॉन घनत्व मापने के लिए
(c) हाइड्रोजन बंध की गणना के लिए
(d) आयनिक बंध की स्थिरता मापने के लिए
उत्तर: (a) बंधन कोण और अणु का आकार समझने के लिए
42. कोवेलेंट बंध में बंध की लंबाई पर किसका प्रभाव पड़ता है?
(a) बंध का प्रकार (सिंगल, डबल, ट्रिपल)
(b) परमाणु का आकार
(c) इलेक्ट्रॉन घनत्व
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर: (d) उपरोक्त सभी
43. हाइब्रिडाइजेशन के दौरान sp³ ऑर्बिटल का आकार क्या होता है?
(a) त्रिकोणीय
(b) टेट्राहेड्रल
(c) चपटा
(d) रेखीय
उत्तर: (b) टेट्राहेड्रल
44. N₂ के MO डायग्राम में कुल बंध क्रम क्या होगा?
(a) 1
(b) 2
(c) 3
(d) 4
उत्तर: (c) 3
45. बंध के ध्रुवीयता (Polarity) को किसके द्वारा मापा जाता है?
(a) बंध कोण
(b) डाइपोल मोमेंट
(c) इलेक्ट्रॉन प्राप्ति एंथैल्पी
(d) वैन डर वाल्स बल
उत्तर: (b) डाइपोल मोमेंट
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(iii) धात्विक बंधन (Metallic Bond)
46. मुक्त इलेक्ट्रॉन मॉडल किसे दर्शाता है?
(a) धातु की चालकता
(b) कोवेलेंट बंध
(c) परमाणु का आकार
(d) हाइड्रोजन बंध
उत्तर: (a) धातु की चालकता
47. अर्धचालक किस प्रकार के बंधन प्रदर्शित करते हैं?
(a) आयनिक बंधन
(b) कोवेलेंट बंधन
(c) धात्विक बंधन
(d) वैन डर वाल्स बल
उत्तर: (b) कोवेलेंट बंधन
48. धातु का घनत्व किस पर निर्भर करता है?
(a) परमाणु द्रव्यमान और आयतन
(b) केवल परमाणु द्रव्यमान
(c) केवल परमाणु संख्या
(d) केवल कक्षा की संख्या
उत्तर: (a) परमाणु द्रव्यमान और आयतन
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(iv) कमजोर रासायनिक बल (Weak Chemical Forces)
49. वैन डर वाल्स बल सबसे मजबूत कब होता है?
(a) बड़े परमाणु आकार के साथ
(b) छोटे परमाणु आकार के साथ
(c) समान परमाणु आकार के साथ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) बड़े परमाणु आकार के साथ
50. हाइड्रोजन बंधन का सबसे अच्छा उदाहरण क्या है?
(a) H₂O
(b) CH₄
(c) N₂
(d) NaCl
उत्तर: (a) H₂O
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